धनतेरस के दिन करें इन 5 घरेलू चीजों का दान, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, होगी धन की बारिश

Share:

dhanteras 2019

Dhanteras 2019 :




नमस्कार दोस्तों शुक्रवार यानी की 25 अक्टूबर को धनतेरस है। इस दिन मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है। आपको बतादें की बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस शुभ दिन कुछ विशेष चीजों का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन को सोने और चांदी के सिक्के, बर्तन और झाड़ू खरीदी जाती है। कई लोग इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति भी खरीदते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस शुभ दिन कुछ विशेष चीजों का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में।

झाड़ू दान
इस दिन झाड़ू का दान करना बहुत अच्छा माना जाता है। मां लक्ष्मी को भी झाड़ू काफी प्रिय है। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू की पूजा करनी चाहिए। अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं या आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो झाड़ू का दान करिये। इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी। वहीं यह दान लेने वाले के घर में भी मां लक्ष्मी का वास होता है।
बर्तन दान
धनतेरस के दिन धातुओं और बर्तन का दान करना भी काफी शुभ माना जाता है। इस दिन लोहा या बर्तन दान करने से लोगों का भाग्य चमकता है। ऐसा करने वालों के साथ मां लक्ष्मी हमेशा साथ रहती हैं और सबके जीवन की समस्याएं दूर रहती है।

पीले वस्त्रों का दान
ज्योतिष में पीले रंग का संबंध बृहस्पति ग्रह से माना जाता है। धनतेरस के दिन भी पीले वस्त्र दान करना शुभ होता है। मान्यता है कि धनतेरस पर किसी जरुरतमंद व्यक्ति को पीले वस्त्रों का दान करने पर दान करने वाले को पुण्य मिलता है। इस दिन पीले वस्त्र का दान करना महादान कहलाता है।
निर्धन को अन्नदान
धनतेरस के दिन अन्नदान का विशेष महत्व है। इस दिन अपने घर पर किसी गरीब भूखे व्यक्ति को आदर सम्मान के साथ खाना खिलाए। ऐसा करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसेगी। भोजन कराने के बाद उस व्यक्ति को दक्षिणा के रूप में पैसे देकर विदा करें।
मिठाई का दान
धनतेरस के दिन मिठाई और नारियल दान करने से धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं। इसके साथ ही जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती है। ये दान किसी जरुरतमंद व्यक्ति को ही करें।

No comments